InterviewsSports

दीपक पूनिया बने विश्व के नंबर एक पहलवान

नई दिल्ली, 27 सितम्बर । अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ की ताजा रैंकिंग में भारतीय पहलवान दीपक पूनिया 86 किग्रा वर्ग में विश्व के नंबर एक पहलवान बन गए हैं। वहीं, महिला पहलवान विनेश फोगाट 53 किग्रा में दूसरे स्थान पर आ गई हैं।

दीपक के अब 82 अंक हैं और वह विश्व चैम्पियन याजदानी से चार अंक आगे हैं। ईरान के याजदानी के 78 अंक हैं। वहीं तीसरे नंबर पर 44 अंकों के साथ तुर्की के फतिह एर्डिन हैं।

हालांकि बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वर्ग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया। बजरंग के अब 63 अंक हैं. रूस के गाद्जिमुराद राशिदोव ने नूर सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था जिससे वह 65 किग्रा वर्ग में नंबर एक पहलवान बन गए हैं। 57 किग्रा वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदकधारी रवि दहिया शीर्ष पांच में पहुंचने में सफल रहे। उनके 39 अंक हैं जिससे वह पांचवें स्थान पर हैं जबकि राहुल अवारे कांस्य पदक के बूते दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान बन गए हैं।

महिलाओं की रैंकिंग में विनेश फोगाट पिछले हफ्ते के शानदार प्रदर्शन के बूते 53 किग्रा में चार पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।  उन्होंने विश्व चैम्पिनशिप में कांस्य पदक जीतने के अलावा टोक्‍यो ओलिंपिक का कोटा भी हासिल किया था। विनेश के 71 रेटिंग अंक हैं। उत्तर कोरिया की पहलवान पाक योंग-मी 80 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। वहीं, सीमा बिस्ला 50 किग्रा में एक पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं जबकि पूजा ढांडा (32) 59 किग्रा में हमवतन मंजू कुमारी (40) से दो स्थान पीछे पांचवें स्थान पर काबिज हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close