West Bengal

बंगाल में बाढ़ से प्रभावित हुए ढाई लाख लोग

कोलकाता, 01 अक्टूबर । पश्चिम बंगाल में लगातार चार दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से ढाई लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई है।
बताया गया है कि अकेले मालदा जिले में 50 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। इसके अलावा बांकुड़ा, पुरुलिया, अलीपुरद्वार, नदिया, बर्दवान, हुगली आदि क्षेत्रों के कुल ढाई लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। कुछ लोगों के कच्चे मकान टूट गए हैं तो कई लोगों के घरों में पानी घुसने लगा है। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से लगाए गए शिविर में लोगों को स्थान्तरित किया गया है।
बताया कि सोमवार से लगातार हो रही बारिश की वजह से मालदा में 99.80 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसी वजह से जिले से गुजरने वाली महानंदा नदी में जलस्तर बढ़ गया है और पानी रिहायशी क्षेत्रों में घुसने लगा है। मालदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भी पानी घुस गया है। महिला और पुरुष वार्ड में भी पानी घुसने की वजह से मरीजों को दूसरी जगह स्थान्तरित करना पड़ा है।
मालदा सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रणव सामंत ने मंगलवार को कहा कि क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति जरूर बन गई है लेकिन जलस्तर अभी खतरे के निशान से ऊपर नहीं उठा है। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन ने पूरे क्षेत्र में शिविर लगाया है। बाढ़ प्रभावित लोगों को वहां रखकर उनके रहने, खाने, चिकित्सा, ठहरने आदि की व्यवस्था की गई है। राज्य सरकार ने पूरी स्थिति पर नजर रखी है। मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि अभी 24 घंटे तक बारिश होगी जिसके बाद माना जा रहा है कि जिले में हालात और अधिक बिगड़ सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि इस बार मानसून के दौरान सितम्बर महीने के दूसरे सप्ताह के बाद लगातार हो रही बारिश ने कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close